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Monday, June 27, 2022

Sociolinguistics : R.A. Hudson





 













Tuesday, June 21, 2022

सी. शार्प में स्ट्रिंग संचालन (String Manipulation in C#)

 

सी. शार्प में string चरों की अनेक विशिष्ट प्रापर्टियाँ और मेथड होते हैं। आवश्यकतानुसार हम प्रोग्राम में उनका प्रयोग करते हैं। किसी स्ट्रिंग चर की सभी प्रापर्टियों और मेथडों को देखने के लिए एक स्ट्रिंग चर को declare कर उसके बाद डॉट (.) दबाएँ, उसके बाद ‘IntelliSense List’ इस प्रकार आ जाएगी :     

 


इसमें scroll bar को सरकाते हुए हम सभी को देख सकते हैं। इस सूची में properties और methods दोनों सम्मिलित हैं। इनमें जिस नाम के बाद ‘()’ का प्रयोग आवश्यक होता है वह ‘method’ होता है और जिसका प्रयोग साधारण रूप में केवल नाम देकर कर लिया जाता है वह ‘property’ होती है।

सी. शार्प में स्ट्रिंग संचालन से संबंधित कुछ प्रमुख मेथड इस प्रकार हैं-

§  Split( ) and Join( )

§   Substring( )

§  Remove( ) and Replace( )

§   Insert( )

§  Trim( )

§  TrimStart( ) and TrimEnd( )

§   ToUpper(), ToLower()§

इन्हें क्लिक करके उनके प्रयोग की विधि एवं आवश्यक कोड देख सकते हैं।

Split( ) and Join( )

 Split( ) and Join( )

split मेथड का प्रयोग किसी पाठ की स्ट्रिंग को खण्ड-खण्ड में विभाजित करने के लिए किया जाता है। इसका प्रयोग करते समय संग्रह के लिए प्राय: एरे का प्रयोग किया जाता है। इसके साथ ही सुविधा के लिए किसी न किसी लूप का प्रयोग कर लिया जाता है:

 

 


हम चाहें तो ‘for each’ लूप का भी प्रयोग कर सकते हैं:



इसमें इनपुट देने पर आउटपुट वही आएगा:

 

Join का प्रयोग किसी एरे के टुकड़ों को जोड़ने के लिए किया जाता है। सामान्य: इसका प्रयोग string के लिए नहीं बल्कि string क्लास के लिए किया जाता है। join मेथड का प्रयोग spilt द्वारा खंडित टुकड़ों को जोड़ने के लिए किया जाता है। 

सी.शार्प में Substring( )

 Substring( )

इसके द्वारा किसी स्ट्रिंग में से character या characters के समूह को निकाल लिया जाता है। इसके लिए हमें वह स्थान बताना होता है जहाँ से characters को grab करना होता है; जैसे:

    

   

इसका एक दूसरे रूप में भी प्रयोग होता है जिसमें हम आरंभ स्थान के साथ-साथ यह भी देते हैं कि कितने अक्षरों को काटना है:


अत: यदि कोई इनपुट देकर उसमें एक स्थान और अक्षर संख्या देने पर उस स्ट्रिंग को काटकर ला देता है:

Remove( ) and Replace( )

 Remove( ) and Replace( )

जैसा कि इनके नाम से ही स्पष्ट है- इनका प्रयोग किसी स्ट्रिंग से किसी वैल्यू या characters को मिटाने तथा एक की जगह दूसरे को रखने के लिए किया जाता है। इनके उदाहरण निम्नलिखित हैं:



इसमें ‘t3’ नामक टेक्स्टबॉक्स से स्ट्रिंग में उस स्थान को दिया जाना है जहाँ से हटाने का कार्य आरंभ करना है। ‘t4’ नामक टेक्स्टबॉक्स में जितने अक्षरों की संख्या दी जाएगी उतने अक्षर हटा दिए जाएंगे। जैसा की नीचे दिखाया गया है:

    

इसी प्रकार ‘Replace’ मेथड का प्रयोग एक स्ट्रिंग की जगह दूसरी स्ट्रिंग रखने के लिए किया जाता है। इसका कार्य इस प्रकार है:


 

इसमें ‘t3’ नामक टेक्स्टबॉक्स में पुराना शब्द (या पुराना वैल्यू) और ‘t4’ नामक टेक्स्टबॉक्स में नया वैल्यू दिया जाना है। इससे पुराने शब्द की जगह नया शब्द आ जाएगा; जैसे:

 


हम चाहें तो संपूर्ण स्ट्रिंग, पुराने शब्द और नए शब्द को सीधे-सीधे कोड में ही दे सकते हैं।

सी.शार्प में Insert( )

 Insert( )

इसका प्रयोग किसी स्ट्रिंग में नए characters को जोड़ने के लिए किया जाता है। इसके लिए सर्वप्रथम जोड़े जाने का स्थान बताना होता है। इसके बाद उस स्ट्रिंग को दिया जाता है जिसे जोड़ना होता है। उदाहरणस्वरूप निम्नलिखित कोड को देखें। इसमें जोड़े जानी वाली string को इनपुट के रूप में ‘t3’ टेक्स्टबॉक्स से दिया गया है और स्थान को ‘t4’ टेक्स्टबॉक्स में दिखाया गया है:





    

C# में Trim( )

 Trim( )

इसके द्वारा किसी स्ट्रिंग के दोनों तरफ से अवांक्षित अक्षरों को हटाने का कार्य किया जाता है। यह TrimStart( ) और TrimEnd( ) दोनों का संयुक्त रूप है। इसके द्वारा पैरामीटर के रूप में दिए गए अक्षर या अक्षरों को आरंभ और अंत दोनों तरफ से काट दिया जाता है; जैसे:

        

TrimStart( ) and TrimEnd( )

 TrimStart( ) and TrimEnd( )

इनके द्वारा किसी स्ट्रिंग वैल्यू के आरंभ से या अंत से कोष्ठक में दिए गए अक्षर या अक्षर समूह को छाँटकर हटा दिया जाता है। TrimStart( ) द्वारा आरंभ से हटाने का कार्य किया जाता है और TrimEnd( ) द्वारा अंत से। इनका कोड इस प्रकार लिखें :

         


ध्यान रखें:

 TrimStart( ) और TrimEnd( ) के लिए पैरामीटर के रूप में एक एरे का होना आवश्यक है; जैसा कि यहाँ पर ‘cutCharacter’ नामक character एरे (char[]) का प्रयोग किया गया है। इसे ही मेथड के कोष्ठक में पैरामीटर के रूप में दिए जाने पर उस अक्षर को आरंभ से या अंत से हटा दिया जाता है; जैसे: उपर्युक्त कोड को रन करने पर:

     


यदि हमें केवल खाली स्थानों (blank spaces) को हटाना हो तो कोष्ठक में ‘null’ टाइप करते हैं; जैसे:             

अब प्रोग्राम को रन करके आरंभ में खाली स्थान देनें पर आउटपुट इस प्रकार आएगा:

     इसी प्रकार कोई character विशेष काटने का कोड :


         

इस कोड में इनपुट स्ट्रिंग अंत में ‘z’ आने पर उसे काट देने की बात की गई है। अत: यदि इस प्रकार का इनपुट दिया जाए, तो आउटपुट में ‘z’ काट दिया जाएगा:



 ToUpper(), ToLower()

 

ToUpper( )

इसके द्वारा छोटे अक्षरों (lower case) में लिखे गए पाठ को बड़े अक्षरों (upper case) में बदल दिया जाता है। उदाहरण स्वरूप हम एक फॉर्म पर दो टेक्स्टबॉक्स लेते हैं। प्रथम का नाम ‘t1’ रखा और दूसरे का ‘t2’। हमें t1 में इनपुट देना है और t2 में आउटपुट आएगा। इसके अतिरिक्त एक बटन लें। हमारा फॉर्म इस प्रकार दिखना चाहिए:

    


अब बटन को डबल क्लिक कर इस प्रकार कोड करें :

            


अब प्रोग्राम को रन कर ऐसे पाठ का इनपुट दें जिसमें अंग्रेजी के छोटे अक्षर हों और बटन को क्लिक करें तो आउटपुट बड़े अक्षरों में दिखाई पड़ेगा:

   


4.2 ToLower( )

यह ऊपर वाले मेथड के विपरीत है। इसके द्वारा बड़े अक्षरों में दिए गए इनपुट को छोटे अक्षरों में बदल दिया जाता है। इसका कोड इस प्रकार है:

             


अब प्रोग्राम को रन कर ऐसे पाठ का इनपुट दें जिसमें अंग्रेजी के बड़े अक्षर हों और बटन को क्लिक करें तो आउटपुट छोटे अक्षरों में दिखाई पड़ेगा:

    


Monday, June 20, 2022

सी.शार्प में एरे (Array in C#)

 

एरे (Array): यह समान प्रकार के डाटा सदस्यों का एक समुच्चय है जिसे एक ही चर नाम के साथ प्रस्तुत किया जाता है। इसमें एक प्रकार के अनेक वैल्यूज को रखा जाता है। इन वैल्यूज में से किसी एक element को access करने के लिए एरे के नाम के साथ [] में सदस्य का index दिया जाता है।

एक एरे के संदर्भ में निम्नलिखित बातें महत्वपूर्ण हैं:

1.       Elements: किसी एरे के प्रत्येक individual item को ‘element’ कहते हैं। एक एरे के सभी elements एक ही प्रकार के होने चाहिए।

2.       Rank/Dimensions: एरे में एक से अधिक dimensions हो सकते हैं। एरे के dimensions को ‘rank’ कहते हैं।

3.       Dimension Length : एरे के प्रत्येक dimension की एक लंबाई होती है।

4.       Array length: सभी dimensions में एरे के elements की कुल संख्या को array length कहते हैं।

एरे के प्रकार (टाइप of Array): एरे के मुख्यत: दो और गौणत: 2, (कुल 4) प्रकार किए जा सकते हैं:

1.       एकदिशीय (One Dimensional)

2.       बहु-दिशीय (Multi Dimensional)

दो गौण प्रकारों में rectangular arrays और jagged arrays आते हैं।

एरे हमेशा एक संदर्भ टाइप होता है, किंतु इसके elements वैल्यू टाइप या संदर्भ टाइप किसी भी प्रकार के हो सकते हैं।

एरे को सेट तथा आरंभ करना (Setting up and Initialization of an Array): इन्हें सेट करने के लिए टाइप से बाद [] का प्रयोग करते हैं, और आरंभ करने के लिए ‘new’ कथन का प्रयोग किया जाता है।

संक्रम (Syntax):

{

int[] myArray;    //setting up

myArray = new int [50]     //initialization

}

नोट: इसमें एरे टाइप और बड़े कोष्ठक (square bracket) द्वारा एरे के नाम को declare करते हैं, इसके पश्चात् ‘new’ द्वारा initialize करके टाइप के साथ बड़े कोष्ठक में लंबाई (length) को दिया जाता है। एरे टाइप के तुरंत बाद बड़े कोष्ठकों का प्रयोग किया जाता है और इनके बीच कोई खाली स्थान नहीं होता है।

एरे में वैल्यू प्रदान करना (Assigning Value in an Array):  इसकी दो विधियाँ हैं:

1.       प्रत्येक element में अलग-अलग पंक्तियों में वैल्यू देना (Giving Value in each Element by Lines):  इसका रूप निम्नलिखित है:  

{

int[] myArray      = new int [5];

myArray [0]        = 10;

myArray [1]        = 20;

myArray [2]        = 30;

myArray [3]        = 40;

myArray [4]        = 50;

}

2.       मझोले कोष्ठकों द्वारा वैल्यू प्रदान करना (Assigning Value by Curly Brackets):  यह एरे में वैल्यू डालने की दूसरी विधि है जिसमें अपेक्षाकृत कम कोड लिखना पड़ता है:

int[] myArray      = new int [] {10, 20, 30, 40, 50}

Shortcut संक्रम (Syntax): यदि declaration, creation और initialization तीनों एक पंक्ति में हों तो ‘creation’ भाग को छोड़ा जा सकता है; यथा:

int[] myArray      = new int []         {10, 20, 30, 40, 50};

या:

int[] myArray      =                          {10, 20, 30, 40, 50};

 

उपरोक्त दोनों ही कथन सही हैं।

Rectangular Array: यह बहु-दिशीय एरे है। इस प्रकार के एरे में एक से अधिक dimentions होते हैं। अर्थात् इनमें एक से अधिक पंक्तियों में वैल्यूज संग्रहीत होते हैं। इसका संक्रम निम्नलिखित है:

int[,] myRecArray      = new int [,] {{10,2}, {20,4}, {30,6}, {40,8}, {50,10}};

इसमें वैल्यूज इस प्रकार संग्रहीत होंगे: 


 

 इसमें निम्नलिखित बातें महत्वपूर्ण हैं:

1.       प्रत्येक Initial value का vactor  मझोले कोष्ठकों में होना चाहिए।

2.       प्रत्येक dimention गुंफित होना चाहिए और मझोले कोष्ठकों में होना चाहिए।

3.       प्रत्येक element और dimension के components को अर्द्धविराम (,) द्वारा अलगाया जाना चाहिए, जैसा कि ऊपर किया गया है।

एरे और लूप (Array and Loop): - एरे के साथ प्राय: लूप का प्रयोग किया जाता है क्योंकि लूप एरे के प्रत्येक एलिमेंट में वैल्यू डालने और उन्हें access करने को सरल बना देते हैं; जैसे: किसी लिस्टबॉक्स में ऊपर के एरे में दिए पाँचों वैल्यूज को डालने के लिए निम्नलिखित कोड करना पड़ेगा:

 

{

int[] myArray      = new int [5];

myArray [0]        = 10;

myArray [1]        = 20;

myArray [2]        = 30;

myArray [3]        = 40;

myArray [4]        = 50;

Listbox1.Items.Add(myArray[0]);

Listbox1.Items.Add(myArray[1]);

Listbox1.Items.Add(myArray[2]);

Listbox1.Items.Add(myArray[3]);

Listbox1.Items.Add(myArray[4]);

}

 

{

int[] myArray = {10, 20, 30, 40, 50};

Listbox1.Items.Add(myArray[0]);

Listbox1.Items.Add(myArray[1]);

Listbox1.Items.Add(myArray[2]);

Listbox1.Items.Add(myArray[3]);

Listbox1.Items.Add(myArray[4]);

}

किंतु ‘For’ लूप का प्रयोग करते हुए इस कोड को अत्यंत संक्षिप्त किया जा सकता है:

{

int[] myArray = {10, 20, 30, 40, 50};

for (int i =0; i <= myArray.Length; i++)

{

       Listbox1.Items.Add(myArray[i]);

}