मीडिया शैलीविज्ञान (Media Stylistics)
इसे अंग्रेजी
में Mediated stylistics या Media stylistics कहा
गया है। मीडिया अथवा जनसंचार के क्षेत्र में प्रयुक्त हो रही भाषा में आने वाले
विविध शैलीगत रूपों का का विश्लेषण करने के लिए शैलीविज्ञान के जिस रूप की बात की
जाती है, वह मीडिया शैली विज्ञान कहलाता है। इसका उद्देश्य मीडिया
लेखों का विश्लेषण करते हुए यह जानने का प्रयास करना है कि मीडिया लेखों या पाठों
में किस प्रकार की शैलियों का प्रयोग किया जाता है। चाहे वे सामान्य समाचार लेखन
में प्रयुक्त हो रही विविध शैलियाँ हों, अथवा संपादकीय आदि गंभीर पाठों
के लेखन में प्रयुक्त होने वाली शैलियाँ। इन सभी का विश्लेषण इसके अंतर्गत किया
जाता है और यह जानने का प्रयास किया जाता है कि ये लेख किस प्रकार से व्यापक
जनमानस से अपने-आप को जोड़ते हैं अथवा उन तक सूचनाओं को किस प्रकार से संप्रेषित
करते हैं। इसके अंतर्गत मीडिया प्रोक्ति विश्लेषण (Media Discourse Analysis) भी आ जाता है, जो अनुपयुक्त प्रोक्ति विश्लेषण (Applied Discourse Analysis) का एक भाग है।
मीडिया शैलीविज्ञान
में मीडिया पाठों के मुख्य रूप से तीन पक्षों को देखा जाता है -
§ व्याकरणिक (Grammatical)
§ आलंकारिक या रीतिपरक (Rhetorical)
§
व्याख्यापरक
(narratorial)
मीडिया
शैलीविज्ञान की तरह मीडिया भाषाविज्ञान (Media Linguistics) की
भी बात की जाती है, जिसका उद्देश्य मीडिया पाठों या
मीडिया में प्रयुक्त हो रही भाषिक सामग्री का 'भाषिक विश्लेषण' या 'व्याकरणिक विश्लेषण’ करना होता है।
संदर्भ-
No comments:
Post a Comment