Total Pageviews

1137121

Thursday, June 4, 2020

ऑनलाइन वीडियो देखने में हिंदी टॉप पर..

 दैनिक भास्कर से साभार

लिंक: 

https://www.bhaskar.com/business/consumer/news/indians-spend-67-minutes-a-day-watching-online-videos-google-report-127366558.html

गूगल रिपोर्ट / ऑनलाइन वीडियो देखने में रोजाना 67 मिनट बिताते हैं भारतीय, 54 फीसदी लोग हिन्दी भाषा के वीडियो देखते हैं

  • गूगल ने चार "पी" के आधार पर स्टडी के बाद जारी की ऑनलाइन वीडियो खपत रिपोर्ट
  • इस साल के अंत तक भारत में 50 करोड़ ऑनलाइन वीडियो दर्शक होने की उम्मीद
  • 55 फीसदी भारतीय मनोरंजन और तनाव दूर करने के लिए ऑनलाइन वीडियो देखते हैं

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 06:39 PM IST
नई दिल्ली. गूगल ने भारत में ऑनलाइन वीडियो खपत पर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में हर तीन में से एक व्यक्ति ऑनलाइन वीडियो देखता है। भारत में कुल वीडियो देखने वालों में से प्रत्येक व्यक्ति ऑनलाइन वीडियो देखने पर 67 मिनट मिनट रोजाना खर्च करता है। कुल वीडियो देखने वालों में 15 से 34 साल के आयुवर्ग के दर्शकों की हिस्सेदारी 73 फीसदी है। जबकि कुल दर्शकों में से 37 फीसदी शहरी क्षेत्रों में रहने वाले हैं।
इस साल के अंत तक 50 करोड़ यूजर हो जाएंगे
गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में इस साल के अंत तक ऑनलाइन वीडियो देखने वाले यूजर्स की संख्या 50 करोड़ के पार चली जाएगी। हालांकि, रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया है कि भारत में इस समय ऑनलाइन वीडियो देखने वाले कितने दर्शक हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय दर्शक सबसे ज्यादा एंटरटेनमेंट से जुड़े वीडियो देखते हैं। इसके बाद 43 फीसदी के साथ शिक्षा से जुड़े वीडियो की खपत होती है।
चार "पी" के आधार पर बांटे भारतीय दर्शक
गूगल ने अपनी इस रिपोर्ट में भारतीय दर्शकों पर चार "पी" यानी प्लेजर, एमपावर, पर्पज और पीपल के आधार स्टडी की है। प्लेजर में 55 फीसदी भारतीय दर्शक शामिल हैं। ये दर्शक तनाव दूर करने और मनोरंजन के लिए ऑनलाइन वीडियो देखना पसंद करते हैं। एमपावर में 20 फीसदी दर्शक शामिल हैं। ये दर्शक खुद का विश्वास बढ़ाने और आजाद रहने के लिए वीडियो देखते हैं। पर्पज में दर्शकों की संख्या 14 फीसदी रही। ये दर्शक प्रगति और अपडेट रहने के लिए ऑनलाइन वीडियो देखते हैं। पीपल में केवल 11 फीसदी दर्शक रहे। ये दर्शक कनेक्ट रहने के लिए ऑनलाइन वीडियो देखते हैं।
54 फीसदी के साथ हिन्दी टॉप पर
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में विभिन्न प्लेटफॉर्म पर विभिन्न भाषाओं में कंटेंट उपलब्ध है। इसके बावजूद ऑनलाइन वीडियो खपत के मामले में हिन्दी भाषा टॉप पर रही है। भारत में कुल ऑनलाइन वीडियो दर्शकों में से 54 फीसदी हिन्दी में वीडियो देखना पसंद करते हैं। वहीं केवल 16 फीसदी दर्शक अंग्रेजी भाषा में वीडियो देखते हैं। इसके बाद तेलुगु, कन्नड, तमिल और बंगाली भाषा का नंबर आता है।
वीडियो देखने के लिए समय और जगह की परवाह नहीं करते हैं भारतीय
गूगल की स्टडी में सामने आया है कि भारतीय ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए समय और जगह की परवाह नहीं करते हैं। वह दिन में कभी भी और कहीं भी वीडियो देखने लग जाते हैं। हालांकि, ऑनलाइन वीडियो की 73 फीसदी खपत घर है जबकि चलते समय खपत 21 फीसदी है।

No comments:

Post a Comment