Total Pageviews

Sunday, July 2, 2017

मुक्त शिक्षा (Open Education) के महत्वपूर्ण Terms

मुक्त शिक्षा (Open Education) के महत्वपूर्ण Terms
1.     OER (Open Educational Resource) : इस term का प्रयोग सर्वप्रथम UNESCO द्वारा 2002 में किया गया। इसका उद्देश्य सबको उच्च शिक्षा की सामग्री निःशुल्क उपलब्ध कराना है।
2.     COL (Commonwealth of Learning) : यह Commonwealth देशों का एक संगठन है, जिसकी स्थापना 1988 में हुई थी। इसका मुख्यालय Vancouver, Canada में है। इसका मुख्य उद्देश्य मुक्त और दूरस्थ शिक्षा (Open and distance learning) हेतु ज्ञान, स्रोत और तकनीकी का विकास करने तथा उसे share करने हेतु प्रेरित करना है।
3.     INFLIBNET (Information and Library Network) : यह इंटरनेट के माध्यम से ज्ञान-विज्ञान की सामग्री को सभी के लिए निःशुल्क उपलब्ध कराने का MHRD, भारत सरकार का एक उपक्रम है। इसके अंतर्गत संचालित ई-पी.जी. पाठशाला के अंतर्गत अनेक स्नातकोत्तर विषयों की सामग्री ऑनलाइन उपलब्ध है।
4.     NMEICT (National Mission on Education through Information and Communication Technology) : यह MHRD, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है, जिसके अंतर्गत उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ज्ञान और तकनीकी के विकास और प्रचार-प्रसार को प्रोत्साहित और regulate किया जाता है।
5.     NPTEL (National Program on Technology Enhanced Learning) : यह NMEICT के अंतर्गत ही एक initiative है, जिसमें इंजिनियरिंग और विज्ञान संबंधी पाठ्यक्रमों से संबंधित सामग्री तैयार और share की जाती है।
6.     NKN (National Knowledge Network) : यह भारत में उच्च शिक्षा से जुड़े सभी शैक्षिक संस्थानों को आपस में जोड़ने के उद्देश्य से निर्मित कार्यक्रम है। इसके अंतर्गत अनेक संस्थान आपस में जुड़ चुके हैं और शोध, ज्ञान, तकनीकी एवं सूचनाओं का परस्पर आदान-प्रदान करते हैं।
7.     SWAYAM (Study Webs of Active Learning for Young Aspiring Minds) : यह विभिन्न पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन अध्ययन-अध्यापन हेतु एक प्लेटफॉर्म है।
8.     MOOCs (Massive Open Online Courses) : यह भी विभिन्न पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन अध्ययन-अध्यापन हेतु एक प्लेटफॉर्म है, जो MHRD द्वारा प्रायोजित है।


1 comment: