डॉ. धनजी प्रसाद
सहायक प्रोफेसर, भाषा प्रौद्योगिकी
म.गां.अं.हिंं.वि., वर्धा की विश्वविद्यालय स्तरीय परियोजना में निर्मित 'हिंदी टैग्ड लघु-कार्पस' (2016) के एक पाठ का उदाहरण इस प्रकार है-
<header>
<Sr.No. 0001>
<category> ‘उपन्यास’ </category>
<title > अलंकार </title>
<author> प्रेमचंद </author>
</header>
<body>
<p>
उन<DEM> दिनों<NN> नील<NNP>
नदी<NN> के<PP> तट<NN>
पर<PP> बहुत<JJ> से<PP>
तपस्वी<NN> रहा<VM> करते<VM>
थे।<VAX> दोनों<JJ> ही<PT> किनारों<NN> पर<PP>
कितनी<QW> ही<PT> झोपड़ियाँ<NN>
थोड़ी-थोड़ी<JJ>
दूर<RB> पर<PP> बनी<VM>
हुई<VM> थीं।<VAX> तपस्वी<NN>
लोग<NN> इन्हीं<DEM> में<PP>
एकांतवास<NN> करते<VM> थे<VAX>
और<CC> जरूरत<NN> पड़ने<VM>
पर<PP> एक-दूसरे<PRP> की<PP> सहायता<NN>
करते<VM> थे।<VAX> इन्हीं<DEM>
झोंपड़ियों<NN> के<PP> बीच<PW>
में<PP> जहाँ-तहाँ<RB> गिरजे<NN> बने<VM>
हुए<VM> थे।<VAX> प्रायः<RB>
सभी<JJ> गिरजाघरों<NN> पर<PP>
सलीब<NN> का<PP> आकार<NN>
दिखाई<VM> देता<VEX> था।<VAX>
धर्मोत्सवों<NN> पर<PP> साधूसंत<NN>
दूर-दूर<RB>
से<PP> वहाँ<CC> आ<VM>
जाते<VEX> थे।<VAX> नदी<NN>
के<PP> किनारे<NN> जहाँ-तहाँ<RB> मठ<NN> भी<PT>
थे।<VAX> जहाँ<CC> तपस्वी<NN>
लोग<NN> अकेले<JJ> छोटी-छोटी<JJ> गुफाओं<NN> में<PP>
सिद्धि<NN> प्राप्त<JJ> करने<VM>
का<PP> यत्न<NN> करते<VM>
थे।<VAX> </p>
<p>
ये<DEM> सभी<JJ> तपस्वी<NN>
बड़े-बड़े<JJ>
कठिन<JJ> व्रत<NN> धारण<NN>
करते<VM> थे,<VAX> केवल<RB>
सूर्यास्त<NN> के<PP> बाद<PW>
एक<JJ> बार<RB> सूक्ष्म<JJ>
आहार<NN> करते।<VM> रोटी<NN>
और<CC> नमक<NN> के<PP>
सिवाय<PW> और<JJ> किसी<JJ>
वस्तु<NN> का<PP> सेवन<NN>
न<NW> करते<VM> थे।<VAX>
कितने<QW> ही<PT> तो<PT>
समाधियों<NN> या<CC> कंदराओं<NN>
में<PP> पड़े<VM> रहते<VM> थे।<VAX>
सभी<JJ> ब्रह्मचारी<NN> थे,<VAX>
सभी<JJ> मिताहारी<JJ> थे।<VAX>
वे<PR> ऊन<NN> का<PP>
एक<JJ> कुरता<NN> और<CC>
कनटोप<NN> पहनते<VM> थे;<VAX>
रात<NN> को<PP> बहुत<JJ>
देर<PW> तक<PT> जागते<VM>
और<CC> भजन<NN> करने<VM>
के<PP> बाद<PW> पीछे<RB>
भूमि<NN> पर<PP> सो<VM>
जाते<VEX> थे।<VAX> अपने<PRP>
पूर्वपुरुष<NN> के<PP> पापों<NN>
का<PP> प्रायश्चित<NN> करने<VM>
के<PP> लिए<PW> वे<PR>
अपनी<PRP> देह<NN> को<PP>
भोगविलास<NN> ही<PT> से<PP>
दूर<RB> नहीं<NW> रखते<VM>
थे,<VAX> वरन<CC> उसकी<PR>
इतनी<JJ> रक्षा<NN> भी<PT>
न<NW> करते<VM> थे<VAX>
जो<PR> वर्तमानकाल<NN> में<PP>
अनिवार्य<NN> समझी<VM> जाती<VEX>
है।<VAX> उनका<PR> विश्वास<NN>
था<VAX> कि<CC> देह<NN>
को<PP> जितना<JJ> कष्ट<NN>
दिया<VM> जाए,<VEX>
वह<PR> जितनी<JJ> रुग्णावस्था<NN>
में<PP> हो,<VAX> उतनी<JJ>
ही<PT> आत्मा<NN> पवित्र<JJ>
होती<VM> है।<VAX> उनके<PR>
लिए<PW> कोड़ों<NN> और<CC>
फोड़ों<NN> से<PP> उत्तम<JJ>
शृंगार<NN> की<PP> कोई<JJ>
वस्तु<NN> न<NW> थी।<VAX>
</p>
<p>
इस<DEM> तपोभूमि<NN> में<PP>
कुछ<JJ> लोग<NN> तो<PT>
ध्यान<NN> और<CC> तप<NN>
में<PP> जीवन<NN> को<PP>
सफल<JJ> करते<VM> थे,<VAX>
पर<CC> कुछ<JJ> ऐसे<JJ>
लोग<NN> भी<PT> थे<VAX>
जो<PR> ताड़<NN> की<PP>
जटाओं<NN> को<PP> बटकर<VM>
किसानों<NN> के<PP> लिए<PW>
रस्सियाँ<NN> बनाते<VM> या<CC>
फल<NN> के<PP> दिनों<NN>
में<PP> कृषकों<NN> की<PP>
सहायता<NN> करते<VM> थे।<VAX>
शहर<NN> के<PP> रहने<VM>
वाले<SFW> समझते<VM> थे<VAX>
कि<CC> यह<DEM> चोरों<NN>
और<CC> डाकुओं<NN> का<PP>
गिरोह<NN> है,<VAX> यह<DEM>
सब<JJ> अरब<NNP> के<PP>
लुटेरों<NN> से<PP> मिलकर<VM>
काफिलों<NN> को<PP> लूट<VM>
लेते<VEX> हैं।<VAX> किंतु<CC>
यह<DEM> भरम<NN> था।<VAX>
तपस्वी<NN> धन<NN> को<PP>
तुच्छ<JJ> समझते<VM> थे,<VAX>
आत्मोद्धार<NN> ही<PT> उनके<PR>
जीवन<NN> का<PP> एकमात्र<JJ>
उद्देश्य<NN> था।<VAX> उनके<PR>
तेज<NN> की<PP> ज्योति<NN>
आकाश<NN> को<PP> भी<PT>
आलोकित<JJ> कर<VM> देती<VEX>
थी।<VAX> </p>
<p>
स्वर्ग<NN> के<PP> दूत<NN>
युवकों<NN> या<CC> यात्रियों<NN>
का<PP> वेश<NN> रखकर<VM>
इन<DEM> मठों<NN> में<PP>
आते<VM> थे।<VAX> इसी<DEM>
प्रकार<NN> राक्षस<NN> और<CC>
दैत्य<NN> हब्शियों<NN> या<CC>
पशुओं<NN> का<PP> रूप<NN>
धरकर<VM> इस<DEM> धर्माश्रम<NN>
में<PP> तपस्वियों<NN> को<PP>
बहकाने<VM> के<PP> लिए<PW>
विचरा<VM> करते<VM> थे।<VAX>
जब<CC> ये<DEM> भक्तगण<NN>
अपने-अपने<PRP>
घड़े<NN> लेकर<VM> प्रातःकाल<NN>
सागर<NN> की<PP> ओर<NN>
पानी<NN> भरने<VM> जाते<VM>
थे<VAX> तो<CC> उन्हें<PR>
राक्षसों<NN> और<CC> दैत्यों<NN>
के<PP> पदचिह्न<NN> दिखाई<VM>
देते<VEX> थे।<VAX> यह<DEM> धर्माश्रम<NN> वास्तव<JJ>
में<PP> एक<JJ> समरक्षेत्र<NN>
था<VAX> जहाँ<CC> नित्य<JJ>
और<CC> विशेषतः<RB> रात<NN>
को<PP> स्वर्ग<NN> और<CC>
नरक,<NN> धर्म<NN> और<CC>
अधर्म<NN> में<PP> भीषण<JJ>
संग्राम<NN> होता<VM> रहता<VAS>
था।<VAX> तपस्वी<NN> लोग<NN>
स्वर्गदूतों<NN> तथा<CC> ईश्वर<NN>
की<PP> सहायता<NN> से<PP>
व्रत,<NN> ध्यान<NN> और<CC>
तप<NN> से<PP> इन<DEM>
पिशाचसेनाओं<NN> के<PP> आघातों<NN>
का<PP> निवारण<NN> करते<VM>
थे।<VAX> कभी<RB> इंद्रियजनित<JJ>
वासनाएँ<NN> उनके<PR> मर्मस्थल<NN>
पर<PP> ऐसा<JJ> अंकुश<NN>
लगाती<VM> थीं<VAX> कि<CC>
वे<PR> पीड़ा<NN> से<PP>
विकल<JJ> होकर<VM> चीखने<VM>
लगते<VM> थे<VAX> और<CC>
उनकी<PR> आर्तध्वनि<NN> वनपशुओं<NN>
की<PP> गरज<VM> के<PP>
साथ<PW> मिलकर<VM> तारों<NN>
से<PP> भूषित<JJ> आकाश<NN>
तक<PT> गूँजने<VM> लगती<VEX>
थी।<VAX> तब<CC> वही<DEM>
राक्षस<NN> और<CC> दैत्य<NN>
मनोहर<JJ> वेश<NN> धारण<NN>
कर<VM> लेते<VEX> थे,<VAX>
क्योंकि<CC> यद्यपि<CC> उनकी<PR>
सूरत<NN> बहुत<JJ> भयंकर<JJ>
होती<VM> है<VAX> पर<CC>
वे<PR> कभी-कभी<RB> सुंदर<JJ> रूप<NN>
धर<VM> लिया<VEX> करते<VEX>
हैं<VAX> जिसमें<PR> उनकी<PR>
पहचान<NN> न<NW> हो<VM>
सके।<VAX> तपस्वियों<NN> को<PP>
अपनी<PRP> कुटियों<NN> में<PP>
वासनाओं<NN> के<PP> ऐसे<JJ>
दृश्य<NN> देखकर<VM> विस्मय<NN>
होता<VM> था<VAX> जिन<PR>
पर<PP> उस<PR> समय<NN>
धुरंधर<JJ> विलासियों<NN> का<PP>
चित्त<NN> मुग्ध<JJ> हो<VM>
जाता।<VEX> लेकिन<CC> सलीब<NN>
की<PP> शरण<NN> में<PP>
बैठे<VM> हुए<VM> तपस्वियों<NN>
पर<PP> उनके<PR> प्रलोभनों<NN>
का<PP> कुछ<JJ> असर<NN>
न<NW> होता<VM> था,<VAX> और<CC> यह<DEM>
दुष्टात्माएँ<NN> सूर्योदय<NN> होते<VM>
ही<PT> अपना<PRP> यथार्थ<JJ>
रूप<NN> धारण<NN> करके<NN>
भाग<VM> जाती<VEX> थीं।<VAX>
कोई<JJ> उनसे<PR> पूछता<VM>
तो<CC> कहते<VM> 'हम<PR>
इसलिए<CC> रो<VM> रहे<VAS>
हैं<VAX> कि<CC> तपस्वियों<NN>
ने<PP> हमको<PR> मारकर<VM>
भगा<VM> दिया<VEX> है।'<VAX>
</p>
<p>
धर्माश्रम<NN> के<PP> सिद्धपुरुषों<NN>
का<PP> समस्त<JJ> देश<NN>
के<PP> दुर्जनों<NN> और<CC>
नास्तिकों<NN> पर<PP> आतंक-सा<JJ> छाया<VM> हुआ<VEX>
था।<VAX> कभी-कभी<RB> उनकी<PR> धर्मपरायणता<NN>
बड़ा<JJ> विकराल<JJ> रूप<NN>
धारण<NN> कर<VM> लेती<VEX>
थी।<VAX> उन्हें<PR> धर्मस्मृतियों<NN> ने<PP> ईश्वरविमुख<JJ>
प्राणियों<NN> को<PP> दंड<NN>
देने<VM> का<PP> अधिकार<NN>
प्रदान<NN> कर<VM> दिया<VEX>
था<VAX> और<CC> जो<PR>
कोई<JJ> उनके<PR> कोप<NN>
का<PP> भागी<NN> होता<VM>
था<VAX> उसे<PR> संसार<NN>
की<PP> कोई<JJ> शक्ति<NN>
बचा<VM> न<NW> सकती<VM>
थी।<VAX> नगरों<NN> में,<PP>
यहाँ<RB> तक<PT> कि<CC>
इस्कंद्रिया<NNP> में<PP> भी,<PT>
इन<DEM> भीषण<JJ> यंत्रणाओं<NN>
की<PP> अद्भुत<JJ> दंतकथाएँ<NN>
फैली<VM> हुई<VEX> थीं।<VAX>
एक<JJ> महात्मा<NN> ने<PP>
कई<JJ> दुष्टों<NN> को<PP>
अपने<PRP> सोटे<NN> से<PP>
मारा,<VM> जमीन<NN> फट<VM>
गयी<VEX> और<CC> वह<PR>
उसमें<PR> समा<VM> गये।<VEX>
अतः<CC> दुष्टजन<NN> विशेषकर<RB>
मदारी,<NN> विवाहित<JJ> पादरी<NN>
और<CC> वेश्याएँ,<NN>
इन<DEM> तपस्वियों<NN> से<PP>
थरथर<RB> काँपते<VM> थे।<VAX>
</p>
<p>
इन<DEM> सिद्धपुरुषों<NN> के<PP>
योगबल<NN> के<PP> सामने<PW>
वनजंतु<NN> भी<PT> शीश<NN>
झुकाते<VM> थे।<VAX> जब<CC>
कोई<JJ> योगी<NN> मरणासन्न<JJ>
होता<VM> तो<CC> एक<JJ>
सिंह<NN> आकर<VM> पंजों<NN>
से<PP> उसकी<PR> कबर<NN>
खोदता<VM> था,<VAX>
इससे<DEM> योगी<NN> को<PP>
मालूम<JJ> होता<VM> था<VAX>
कि<CC> भगवान<NN> उसे<PR>
बुला<VM> रहे<VAS> हैं।<VAX>
वह<PR> तुरंत<RB> जाकर<VM>
अपने<PRP> सहयोगियों<NN> के<PP>
मुख<NN> चूमता<VM> था।<VAX>
तब<RB> कबर<NN> में<PP>
आकर<VM> समाधिस्थ<JJ> हो<VM>
जाता<VEX> था।<VAX>
</p>
<p>
अब<RB> तक<PT> इस<DEM>
तपाश्रम<NN> का<PP> प्रधान<NN>
एण्तोनी<NNP> था।<VAX> पर<CC>
अब<RB> उसकी<PR> अवस्था<NN>
सौ<JJ> वर्ष<NN> की<PP>
हो<VM> चुकी<VAS> थी।<VAX>
इसीलिए<CC> वह<PR> इस<DEM>
स्थान<NN> को<PP> त्यागकर<VM>
अपने<PRP> दो<JJ> शिष्यों<NN>
के<PP> साथ<PW> जिनके<PR>
नाम<NN> मकर<NNP> और<CC>
अमात्य<NNP> थे,<VAX> एक<JJ>
पहाड़ी<NN> में<PP> विश्राम<NN>
करने<VM> चला<VM> गया<VEX>
था।<VAX> अब<RB> इस<DEM>
आश्रम<NN> में<PP> पापनाशी<NNP>
नाम<NN> के<PP> एक<JJ>
साधू<NN> से<PP> बड़ा<JJ>
और<JJ> कोई<JJ> महात्मा<NN>
न<NW> था।<VAX> उसके<PR>
सत्कर्मों<NN> की<PP> कीर्ति<NN>
दूर-दूर<RB>
फैली<VM> हुई<VEX> थी;<VAX> और<CC> कई<JJ>
तपस्वी<NN> थे<VAX> जिनके<PR>
अनुयायियों<NN> की<PP> संख्या<NN>
अधिक<JJ> थी<VAX> और<CC>
जो<PR> अपने<PRP> आश्रमों<NN>
के<PP> शासन<NN> में<PP>
अधिक<JJ> कुशल<JJ> थे।<VAX>
लेकिन<CC> पापनाशी<NNP> व्रत<NN>
और<CC> तप<NN> में<PP>
सबसे<PR> बड़ा<JJ> हुआ<VM>
था,<VAX> यहाँ<RB> तक<PT>
कि<CC> वह<PR> तीन-तीन<JJ> दिन<NN> अनशन<NN>
व्रत<NN> रखता<VM> था<VAX>
रात<NN> को<PP> और<CC>
प्रातःकाल<NN> अपने<PRP> शरीर<NN>
को<PP> बाणों<NN> से<PP>
छेदता<VM> था<VAX> और<CC>
वह<PR> घंटों<NN>
भूमि<NN> पर<PP> मस्तक<NN>
नवाये<VM> पड़ा<VM> रहता<VM>
था।<VAX> </p>
<p>
उसके<PR> चौबीस<JJ> शिष्यों<NN>
ने<PP> अपनी-अपनी<JJ> कुटिया<NN> उसकी<PR>
कुटी<NN> के<PP> आस-पास<RB> बना<VM> ली<VEX>
थी<VAX> और<CC> योगक्रियाओं<NN>
में<PP> उसी<DEM> के<PP>
अनुगामी<JJ> थे।<VAX> इन<DEM>
धर्मपुत्रों<NN> में<PP> ऐसे-ऐसे<JJ> मनुष्य<NN> थे<VAX>
जिन्होंने<CC> वर्षों<NN> डकैतियाँ<NN>
डाली<VM> थीं,<VAX> जिनके<PR>
हाथ<NN> रक्त<NN> से<PP>
रंगे<VM> हुए<VM> थे,<VAX>
पर<CC> महात्मा<NN> पापनाशी<NNP>
के<PP> उपदेशों<NN> के<PP>
वशीभूत<JJ> होकर<VM> अब<RB>
वह<PR> धार्मिक<JJ> जीवन<NN>
व्यतीत<JJ> करते<VM> थे<VAX>
और<CC> अपने<PRP> पवित्र<JJ>
आचरण<NN> से<PP> अपने<PRP>
सहवर्गियों<NN> को<PP> चकित<JJ>
कर<VM> देते<VEX> थे।<VAX>
एक<JJ> शिष्य<NN> जो<PR>
पहले<RB> हब्श<NNP> देश<NN>
की<PP> रानी<NN> का<PP>
बावर्ची<NN> था,<VAX> नित्य<RB>
रोता<VM> रहता<VM> था।<VAX>
एक<JJ> और<JJ> शिष्य<NN>
फलदा<NNP> नाम<NN> का<PP>
था<VAX> जिसने<PR> पूरी<JJ>
बाइबिल<NNP> कंठस्थ<JJ> कर<VM>
ली<VEX> थी<VAX> और<CC>
वाणी<NN> में<PP> भी<PT>
निपुण<JJ> था।<VAX> लेकिन<CC>
जो<DEM> शिष्य<NN> आत्मशुद्धि<NN>
में<PP> इन<PR> सबसे<PR>
बढ़कर<JJ> था<VAX> वह<PR>
पॉल<NNP> नाम<NN> का<PP>
एक<JJ> किसान<NN> युवक<NN>
था।<VAX> उसे<PR> लोग<NN>
मूर्ख<JJ> पॉल<NNP> कहा<VM>
करते<VEX> थे,<VAX> क्योंकि<CC>
वह<PR> अत्यंत<JJ> सरल<JJ>
हृदय<NN> था।<VAX> लोग<NN>
उसकी<PR> भोली-भाली<JJ> बातों<NN> पर<PP>
हँसा<VM> करते<VEX> थे,<VAX>
लेकिन<CC> ईश्वर<NN> की<PP>
उस<PR> पर<PP> विशेष<JJ>
कृपादृष्टि<NN> थी।<VAX> वह<PR>
आत्मदर्शी<NN> और<CC> भविष्यवक्ता<NN>
था।<VAX> उसे<PR> इलहाम<NN>
हुआ<VM> करता<VM> था।<VAX>
</p>
</body>
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