Total Pageviews

Monday, October 1, 2018

रोबोट सोफ़िया सऊदी अरब की नागरिक है...

बी.बी.सी. विशेष

  •  

    रोबोट सोफ़िया सऊदी अरब की नागरिक है...

    रोबोट सोफियाइमेज कॉपीरइटFABRICE COFFRINI/AFP/GETTY IMAGES
    रोबोट सोफ़िया चर्चा में है, क्योंकि उसे आधिकारिक तौर पर सऊदी अरब की नागरिकता मिल गई है.
    इस तरह धातु के टुकड़ों और तारों से बनी सोफ़िया पहली इंसानी मशीन (ह्यूनॉएड रोबोट) बन गई है जिसे किसी देश ने अपनी नागरिकता दी है.
    सऊदी अमरीकी पब्लिक रिलेशन अफेयर्स कमिटी ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर इसकी घोषणा की.
    कमिटी ने लिखा, "रोबोट सोफ़िया दुनिया की पहली रोबोट है जिसे सऊदी नागरिकता मिली है."
    सोफियाइमेज कॉपीरइटTWITTER

    सोफ़िया का वीडियो

    सऊदी अरब के संस्कृति और सूचना मंत्रालय के तहत सेंटर फॉर इंटरनेशन कम्यूनिकेशन ने इसे एक ऐतिहासिक घटना बताई है और लोगों से अपील की है वो नई सऊदी नागरिक का स्वागत करें.
    हैनसन रोबोटिक्स की ये रोबोट रियाद में हो रहे फ्यूचर इंनवेस्टमेंट नाम के एक सम्मेलन में स्पीकर के तौर पर हिस्सा ले रही है. इस सम्मेलन में देश में आधुनिकीकरण के लिए निवेश बढ़ाने पर चर्चा हो रही है.
    अल अराबिया वेबसाइट के अनुसार रोबोट सोफ़िया को एक सत्र मॉडरेट करने के लिए कहा गया था. अरब न्य़ूज़ ने यूट्यूब पर सोफ़िया का एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें वो नागरिकता मिलने के बारे में बात कर रही है.
    सीआीसी सऊदी अराबिया का ट्वीटइमेज कॉपीरइटTWITTER

    उदार इस्लाम

    हाल में इस सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए सऊदी अरब के क्राउंन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा था कि देश को आधुनिक बनाने की योजना के तहत वो उदार इस्लाम की वापसी चाहते हैं. रोबोट सोफ़िया इंसानों के बीच उन्हीं की तरह रहने के लिए बनाई गई है.
    ये रोबोट चेहरे पर आने वाले भाव पहचानने और किसी के साथ सामान्य बातचीत करने के लिए जानी जाती है. ये कई मीडिया चैनलों को इंटरव्यू देने के लिए भी जानी जाती है. रोबोट सोफ़िया को डेविड हैनसन ने बनाया है है जो हैनसन रोबोटिक्स के संस्थापक हैं और पहले डिज़्नी के लिए काम कर चुके हैं.
    रोबोट सोफियाइमेज कॉपीरइटFABRICE COFFRINI/AFP/GETTY IMAGES

    संवेदनशील रोबोट

    सोफ़िया को हॉलीवुड अभिनेत्री आड्री हेपबर्न की तरह दिखने वाला बनाया गया है. सम्मेलन में सीएनबीसी के पत्रकार एंड्रयू रॉस सोरोकिन ने सोफिया का इंटरव्यू लिया. इस इंटरव्यू के कुछ हिस्से कार्ल क्विंटानिला ने अपने ट्विटर अकाउंट पर साझा किए हैं.
    सोफ़िया ने कहा कि मानव मूल्यों के आधार पर एक संवेदनशील रोबोट बनने का प्रयास कर रही है. इस पर एंड्रयू ने सोफ़िया से कहा कि, "हम आपकी बात मानते हैं लेकिन हम एक बुरे भविष्य की ओर जाना नहीं चाहते."
    कार्ल क्विंटानिला का ट्वीटइमेज कॉपीरइटTWITTER

    हॉलीवुड फ़िल्में

    ये सुनने के बाद सोफ़िया ने कहा, "आप एलन मस्क को बहुत अधिक पढ़ रहे हैं और आप काफी हॉलीवुड फ़िल्में देख रहे हैं. आप चिंता ना करें अगर मुझे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे तो मैं भी आपसे अच्छा बर्ताव करूंगी. मुझे एक स्मार्ट कंप्यूटर की तरह देखें."
    स्पेस एक्स और टेस्ला कंपनी के संस्थापक एलन मस्क पहले ही ये कह चुके हैं कि आने वाले वक़्त में इंसानों को सुपरस्मार्ट मशीनों से चुनौती मिल सकती है और वो रोबोट्स को एक ख़तरा बता चुके हैं. सोफ़िया की बात के उत्तर में एलन मस्क ने लिखा, "इसे द गॉडफ़ादर फिल्मों के लिए कहानी के रूप में ले लें."
    इसके आगे उन्होंने लिखा, "इससे अधिक बुरा क्या हो सकता है?"
    (बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुकऔर ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

    No comments:

    Post a Comment