Total Pageviews

Tuesday, January 2, 2018

वेबसाइट/ब्लॉग पर आय के माध्यम

वेबसाइट/ब्लॉग पर आय के माध्यम
बालेंदु शर्मा दाधीच (फेसबुक वाल से)
सवालः मैंने एक स्पोटर्स ब्लॉग शुरू किया है. जिसका एक माह हो रहा है. करीब 35 स्टोरी भी अपलोड कर रखी है, इसे मैं अब प्रोफेशनल बनाना चाहता हूं. यानी कि गूगल एड से या अन्य माध्यम से कैसे अर्निंग कर सकता हूँ- विकास पांडेय, पटना । इससे मिलता जुलता ही एक सवाल Gyanendra Shukla ने भी पूछा था।
जवाबः ब्लॉगों पर आय के बहुत सारे जरिए हो सकते हैं लेकिन सबमें खासी मशक्कत की ज़रूरत है। 1. अगर आपका ब्लॉग एक शानदार ब्लॉग के रूप में स्थापित हो जाए तो आप स्पोर्ट्स उत्पादों की समीक्षाएँ शुरू कर सकते हैं। ऐसे में कंपनियाँ आपसे संपर्क करने लगेंगी। 2. आप अगर अच्छी पोस्टें लिखते हैं तो अखबारों और पत्रिकाओं से संपर्क करें। वे उनमें से पसंदीदा पोस्टों को लेख के रूप में प्रकाशित कर सकती हैं। 3. अपनी बहुत सारी ब्लॉग पोस्टों को किताब के रूप में संकलित करके बाजार में ला सकते हैं। 4. अगर आपके परिचय में कोई संस्थान हैं तो उनसे निजी तौर पर विज्ञापन जुगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। 5. खुदा-न-ख्वास्ता आगर आप मध्य प्रदेश जैसे किसी राज्य में रहते हैं जहाँ की सरकार न्यू मीडिया को प्रमोट कर रही है तो आपको वहाँ के जनसंपर्क विभाग से भी विज्ञापन मिल सकते हैं। 6. आप किसी ई-कॉमर्स साइट के एफीलिएट के रूप में साइन अप कर सकते हैं, यानी उनके उत्पादों के विज्ञापन अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर प्रदर्शित कर सकते हैं, जैसे- naaptol.com
गूगल एडसेंसः ऊपर के विकल्प अगर नहीं जमते हैं तो आप गूगल ए़डसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। गूगल दुनिया भर से विज्ञापन बुक करता है और उन्हें अपनी वेबसाइटों के साथ-साथ दूसरी वेबसाइटों/ब्लॉगों आदि पर भी पोस्ट करने की सुविधा देता है। एडसेंस के तहत विज्ञापन पाना काफी आसान है। हालाँकि इनसे होने वाली आय विज्ञापनों के प्रदर्शन पर कम और उन्हें क्लिक किए जाने पर ज़्यादा निर्भर करती है। इस पद्धति को पे-पर-क्लिक (pay per click) कहते हैं। काफ़ी ज़्यादा लोकप्रिय ब्लॉगों पर यह आय पाँच-दस हजार रुपए महीने हो जाती है। लेकिन तभी जब आपका ब्लॉग अच्छी तरह जम जाए और उस पर सौ-डेढ़ सौ लोग रोजाना लेख पढ़ने आने लगें।

No comments:

Post a Comment