Total Pageviews

Tuesday, January 2, 2018

विंडोज़ में वाइ-फाइ नेटवर्क कैसे Forget करवाएँ

विंडोज़ में वाइ-फाइ नेटवर्क कैसे Forget करवाएँ
बालेंदु शर्मा दाधीच (फेसबुक वाल से)
आपमें से बहुत से लोग विंडोज़ पर वाइ-फाइ नेटवर्क के जरिए इंटरनेट का प्रयोग करते होंगे। प्रायः किसी वाइ-फाइ नेटवर्क से कनेक्ट करते समय हम 'कनेक्ट ऑटोमैटिकली' की सेटिंग पर 'सही' का निशान लगा देते हैं ताकि हमें हर बार कनेक्ट करने के लिए नेटवर्क को चुनना नहीं पड़े और बार-बार पासवर्ड न डालना पड़े। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि किसी वजह से आपको वाइ-फाइ पासवर्ड बदलना पड़ता है या फिर आपका मॉडेम/राउटर बदल जाता है। तब आपका कंप्यूटर उस नेटवर्क से पुरानी सेटिंग के आधार पर ही कनेक्ट करने की कोशिश करता रहता है और बार-बार संदेश देता रहता है कि कनेक्शन नहीं हो पाया। आप ढूंढते रह जाते हैं कि मैं पहले से दिए गए पासवर्ड को कैसे बदलूं या फिर कैसे इस नेटवर्क को एक बार कंप्यूटर की याददाश्त से हटाकर नए सिरे से जोड़ लूं ताकि फिर से सब ठीकठाक हो जाए। अब स्मार्टफ़ोन पर तो किसी वाइ-फाइ नेटवर्क को Forget करना आसान है ताकि आप उसके साथ नए सिरे से कनेक्ट कर सकें। लेकिन विंडोज़ पर यही काम कैसे किया जाए?
वास्तव में विंडोज़ पर भी वाइ-फाइ नेटवर्क को Forget करवाना बहुत आसान है। हाँ, विंडोज़ की हजारों कमांड्स के भीतर हम सही जगह तक पहुँचने में नाकाम हो जाते हैं। अगली बार जब भी आपको इसकी ज़रूरत पड़े तो सेटिंग्स में जाएँ (विंडोज़ 10 पर इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है स्टार्ट बटन के पास सर्च बार में सेटिंग्स शब्द लिखकर सर्च करें)। अब खुलने वाले पेज में Network and Internet > Wi-Fi पर जाएँ और दाईं तरफ दिखने वाले Manage Known networks लिंक पर क्लिक करें। अब आपके उन सभी वाइ-फाइ नेटवर्कों के नाम दिखेंगे जिनके साथ आप अपनेे सिस्टम पर पहले कनेक्ट ऑटोमेटिकली का प्रयोग करते रहे हैं। जिस नेटवर्क को Forget करना चाहते हैं, उसके नाम पर क्लिक करें और Forget बटन दबाएँ। हो गया आपका काम। अब दोबारा से इस नेटवर्क से कनेक्ट कीजिए और नया पासवर्ड डाल दीजिए।

1 comment:

  1. Nice Article, Blog theme of your website is also very user friendly. Digital Marketing information is also good on this blog. Also checkout - Orbi Tri-Band Router
    Thanks

    ReplyDelete